CHANAKYA NITI : जानिए किन लोगो की भूल कर भी नहीं करनी चाहिए भलाई.

कूटनीति के महान ज्ञाता आचार्य चाणक्य ने अपने नीति शास्‍त्र में जिंदगी से जुड़ी कई ऐसी बातें बताईं हैं, जिनके पालन करने से व्‍यक्ति कई मुसीबतों से बच सकता है. नीति शास्‍त्र में कुछ ऐसे लोगों के बारे में बताया गया है कि जिनकी कभी भी मदद नहीं करनी चाहिए. इन लोगों की मदद करने से व्‍यक्ति खुद मुसीबत में पड़ सकता है. इसलिए ऐसे लोगों को उनके हाल पर छोड़ देना ही उचित है.

मुसीबत से बचना है तो न करें ये काम : 

चाणक्‍य नीति में कहा गया है कि यदि आप अपने जीवन में मुसीबतें नहीं चाहते हैं तो कुछ खास काम करने से हमेशा बचें. इनमें से एक काम है कुछ लोगों से दूरी बनाना या उनकी भलाई करने से बचना. वरना इसका उल्‍टा असर ही आपके जीवन पर पड़ेगा.

– कभी भी किसी मूर्ख व्‍यक्ति को उपदेश देने या सही राह पर चलने की बात न कहें. उस व्‍यक्ति का आपकी बातों पर कोई असर नहीं होगा.

उल्‍टे वह आपको नुकसान पहुंचा सकता है. ऐसे मूर्खों से दूर ही रहें.

– कभी किसी दुष्ट महिला पालन-पोषण न करें. ना ही भावनाओं में आकर अपने घर में स्‍थान दें. ऐसी महिला आपके घर की सुख, शांति, समृद्धि, प्रेम को नष्‍ट कर देगी.

ऐसे लोग जो हमेशा दुखी रहते हैं और अपने जीवन में हर बुरी चीज या कमी के लिए भगवान को दोषी ठहराते हैं. ऐसे लोगों के साथ न रहें. ना ही उनकी भलाई करने की कोशिश करें. वे आपके अच्‍छे काम में भी बुराई निकालकर आपको ही दोषी ठहराएंगे.

यह भी पढ़े :  TIL CHATURTHI 2022 : आज ग्रहों की शुभ स्थिति ने बनाया 'सौभाग्‍य योग' ज़रूर करें ये काम.