CHAITRA NAVRATRI : जानें महाअष्टमी और रामनवमी की सही तारीख चैत्र नवरात्रि 8 दिन की होंगी या 9 दिन की?

नवरात्रि साल में 4 बार मनाई जाती हैं. इनमें से 2 नवरात्रि गुप्‍त होती हैं. वहीं 2 अन्‍य नवरात्रि चैत्र और अश्विन महीने में पड़ती हैं, जिनमें नवरात्रि की धूम जोरों पर रहती है. इन सभी नवरात्रि का अपना अलग और विशेष महत्‍व है. यह समय चैत्र नवरात्रि के इंतजार का है. इस साल 2 अप्रैल 2022 से चैत्र नवरात्रि शुरू होंगी, जो कि 11 अप्रैल तक चलेंगी. इस दौरान मां दुर्गा के 9 रूपों की पूजा होगी.

8 दिन या 9 दिन की होंगी नवरात्रि
नवरात्रि में मां के स्‍वरूपों की विधि-विधान से पूजा की जाती है ताकि मां दुर्गा को प्रसन्‍न किया जा सके. मां दुर्गा की कृपा जीवन में अपार धन और सुख-समृद्धि देती है. नवरात्रि में एक दिन घटना या बढ़ना आम बात है. इस साल की चैत्र नवरात्रि को लेकर भी कंफ्यूजन है कि ये 8 दिन की होंगी या 9 दिन की होंगी.

इस दिन मनेगी महाअष्टमी और रामनवमी
चैत्र नवरात्रि 2 अप्रैल से शुरू होकर 11 अप्रैल तक चलेंगी. यानी कि नवरात्रि पूरे दिन की होंगी. इन नवरात्रों में एक भी तिथि का क्षय नहीं हो रहा है. यह स्थिति शुभ मानी जाती है, जबकि तिथि का क्षय होना अच्‍छा नहीं माना जाता है. इस बीच 9 अप्रैल 2022, शनिवार को महाअष्टमी और 10 मार्च को रामनवमी मनाई जाएगी.

यह भी पढ़े :  RASHIFAL TODAY : 07 दिसंबर 2021 का राशिफल: इन राशियों के लिए मंगलवार रहेगा खास, जानिए क्या कहते हैं आपके सितारे, कौन-सा रंग होगा शुभ.