CAREER VASTU TIPS : करियर में कामयाबी चाहिए तो करे ये 7आसान उपाय.

Career Vastu Tips: आज के दौर में हम जिस भी क्षेत्र में अपना क​रियर बनाते हैं, उसमें कठिन चुनौतियां और प्रतिस्पर्धा है. इसमें बहुत सारे लोग क​ठिन मेहनत के बाद भी सफल नहीं हो पाते हैं. कुछ लोगों को ही करियर में ऊंचा मुकाम हासिल होता है. हालांकि हर किसी की चाहत ऊंचा मुकाम और कामयाबी (Success) हासिल करने की होती है. आप अपने घर के वास्तु दोषों (Vastu Dosh) को दूर करके और वास्तु के कुछ आसान उपाय करके सफलता पा सकते हैं. आइए जानते हैं वास्तु के उन उपायों के बारे में, जो करियर ग्रोथ के लिए महत्वपूर्ण हैं.

करियर ग्रोथ से जुड़े वास्तु टिप्स ;

1. केले के पौधे को वास्तुशास्त्र में भी काफी महत्व दिया जाता है, जिस प्रकार से हिन्दू धर्म में उसका महत्व है. यदि आप केले के पौधे को घर के मुख्य दरवाजे के पास लगाते हैं, तो करियर में आने वाली परेशानियां दूर होती हैं. काम आसानी से होने लगते हैं, मेहनत का सही फल मिलता है. काम को पहचान मिलती है.

2. आप लैपटॉप और स्मार्टफोन पर काम करते हैं, तो उसे कार्य स्थल पर दक्षिण-पूर्व दिशा में रखना चाहिए. इलेक्ट्रॉनिक वस्तुओं के लिए यह सही जगह होती है. ऐसा करने से करियर में सफलता मिलती है.

3. आप जब काम करने बैठते हैं, तो उस समय अपने पैरों को क्रॉस करते हुए न बैठें. इसे करियर में बाधक माना जाता है. आज जिस कुर्सी पर बैठें, उसके पीछे का हिस्सा यानी पीठ वाला हिस्सा ऊंचा होना चाहिए. ये दोनों ही बातें करियर ग्रोथ के लिए महत्वपूर्ण होती हैं.

यह भी पढ़े :  TODAY HAPPY BIRTHDAY : 20 मार्च 2022 : आपका जन्मदिन.

4. सफलता के लिए आत्मविश्वास जरूरी है. अपने आत्मविश्वास को बढ़ाने के लिए आप घर के पूर्वी दिशा या कार्य स्थल पर पूर्वी दिशा में धातु से बना शेर रख सकते हैं. शेर को साहस और आत्मविश्ववास का प्रतीक माना जाता है. यह पीतल का शेर हो तो, ज्यादा अच्छा है.

5. काम करते समय आपका मुख पूर्व या उत्तर दिशा में होना चाहिए. यह काम में सफलता और तरक्की के ​लिए अच्छा माना जाता है.

6. एनर्जी के बिना आप कोई कार्य नहीं कर सकते हैं. करियर में सफलता के लिए आपकी अच्छी एनर्जी का होना भी जरूरी है. इसके लिए आप अपने टेबल पर क्वार्ट्ज क्रिस्टल रख सकते हैं.

7. आप जहां पर आप काम करते हैं, वहां पर आपकी कुर्सी के पीछे कोई दीवार हो तो अच्छा है, लेकिन उसमें कोई ​दरवाजा या खिड़की नहीं होनी चाहिए.