Budhwar Upay : कभी नहीं होती धन-धान्य की कमी बुधवार के दिन हरी मूंग का दान करने से.

Budhwar Upay : सनातन धर्म में हर मांगलिक कार्य से पहले भगवान गणेश का आह्वान किया जाता है. उनकी पूजा-अर्चना की जाती है. भगवान गणेश को सर्वप्रथम पूजे जाने का वरदान प्राप्त है. बुधवार का दिन भगवान गणेश को समर्पित किया गया है. बुद्धि विद्या के दाता अपने भक्तों के हर दुख हर लेते हैं, इसलिए इन्हें विघ्नहर्ता भी कहा जाता है. भगवान गणेश को हरा रंग अत्यंत प्रिय है. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, यदि किसी जातक की कुंडली में बुध ग्रह पीड़ित है, तो बुधवार के दिन हरे मूंग के कुछ ज्योतिषी उपाय हैं, जिन्हें अपना कर आप लाभान्वित हो सकते हैं.

किन कामों के लिए करें ये उपाय
बुधवार के दिन किए जाने वाले उपायों को आप नौकरी, व्यवसाय या घर से जुड़ी किसी तरह की समस्या के समाधान के लिए अपना सकते हैं.

भगवान गणेश को चढ़ाएं दूर्वा
भगवान गणेश को दूर्वा अत्यंत प्रिय है. बुधवार के दिन सुबह जल्दी उठकर स्नानादि से निवृत्त हो जाएं. गणेश मंदिर जाकर दूर्वा की 11 या फिर 21 गांठ उनके चरणों में अर्पित करें. इस उपाय से आपको मनचाहा वरदान प्राप्त होगा और जल्द ही शुभ फल की प्राप्ति होगी. हरा रंग भगवान गणेश को अत्यंत प्रिय है, इसलिए यदि आप बुधवार के दिन हरे रंग के कपड़े पहनते हैं, तो भगवान गणेश की विशेष कृपा आपके ऊपर बनी रहेगी.

करें हरी मूंग का दान
बुधवार के दिन हरी मूंग दाल को चावल के साथ मिलाकर दान करने से बुध ग्रह की विशेष कृपा प्राप्त होती है. इस दिन आप मूंग की दाल बनाकर परिवार के साथ इसका सेवन कर सकते हैं. बुधवार के दिन हरी मूंग को अंकुरित करके पक्षियों को देने से भगवान गणेश और माता लक्ष्मी की कृपा आपके ऊपर हमेशा बनी रहती है.

यह भी पढ़े :  SURYA GRAHAN : साल 2021 का अंतिम सूर्य ग्रहण : 10 सावधानियां रखें अवश्य.

बुध ग्रह को करें मजबूत
यदि किसी व्यक्ति की कुंडली में बुध ग्रह दूषित चल रहा है, तो उस व्यक्ति को बुधवार के दिन हरे मूंग का दान करना चाहिए. हरी मूंग का दान किसी गरीब, ज़रूरतमंद या फिर मंदिर में जाकर करने से बुध ग्रह का दोष समाप्त हो जाता है.

बुध ग्रह के कमजोर होने से क्या होता है
यदि किसी व्यक्ति के कुंडली में बुध ग्रह कमजोर है, तो ज्योतिष शास्त्र के अनुसार उसे पितृ पक्ष से कई तरह की समस्याएं आती हैं. इसके लिए आप अपने घर में भगवान गणेश की स्थापना करें और उनकी नियमित रूप से पूजा करें. इससे कुंडली में मौजूद बुध ग्रह का दोष शांत हो जाता है.