Bada Mangal 2022 : इस साल का अंतिम बड़ा मंगल आज है नोट करें पूजा का शुभ मुहूर्त.

इस साल का अंतिम बड़ा मंगलवार (Bada Mangal) आज 14 जून को है. इस दिन व्रत रखते हैं और वीर हनुमान (Hanuman) जी की विधि विधान से पूजा करते हैं. इस दिन बजरंगबली की आराधना करने से मनोकामनाएं पूरी होती हैं. उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के हनुमान मंदिरों में बड़ा मंगलवार को विशेष पूजा अर्चना की जाती है. इस अवसर पर भोजन, लंगर, जलपान आदि की विशेष व्यवस्था की जाती है. ज्येष्ठ माह के सभी मंगलवार को बड़ा मंगल कहा जाता है.

बड़ा मंगलवार 2022
14 जून को बड़े मंगलवार के दिन ज्येष्ठ माह के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि है. इस दिन पूर्णिमा व्रत भी रखा जाएगा. उत्तर भारत को छोड़कर अन्य क्षेत्रों में इस दिन अखंड सौभाग्य प्रदान करने वाला वट पूर्णिमा व्रत भी रखा जाएगा. इस प्रकार से देखा जाए तो बड़ा मंगल बहुत ही विशेष है.

बड़ा मंगलवार 2022 मुहूर्त
14 जून को साध्य योग सुबह 09 बजकर 40 मिनट तक है, उसके बाद से शुभ योग प्रारंभ हो जाएगा. ये दोनों ही योग मांगलिक कार्यों के लिए शुभ होते हैं. इस दिन का शुभ योग 11 बजकर 53 मिनट से दोपहर 12 बजकर 49 मिनट तक है. इस दिन का राहुकाल शाम 03 बजकर 51 मिनट से शाम 05 बजकर 35 मिनट तक है.

ऐसे में आप प्रात:काल से ही भगवान हनुमान जी की पूजा कर सकते हैं क्योंकि सुबह में साध्य और शुभ योग रहेगा. आपको हनुमान जी की कृपा प्राप्त करने के लिए इस दिन हनुमान चालीसा, सुंदरकांड, बजरंग बाण आदि का पाठ करना चाहिए. राम नाम का जप करने से भी हनुमान जी प्रसन्न होते हैं.

यह भी पढ़े :  SUN AND MERCURY TRANSIT : 21 नवंबर को बुध ग्रह मिलेगा सूर्य से और बनाएगा बुधादित्य योग, 3 राशियों को होगा धन लाभ.

हनुमान जी की पूजा
बड़ा मंगल के प्रात:काल स्नान आदि के बाद साफ वस्त्र पहनें. उसके बाद हनुमान जी का अभिषेक करें. उनको लाल फूल, अक्षत्, चंदन, धूप, दीप, गंध, लाल लंगोट आदि अर्पित करें. फिर उनको मोतीचूर का लड्डू या बूंदी का भोाग लगाएं. सिंदूर को चोला चढ़ाएं. फिर हनुमान चालीसा का पाठ करें.