Bada Mangal 2022 : इन उपायों से हनुमान जी सफल करेंगे आपके काम आज है तीसरा बड़ा मंगलवार.

आज ज्येष्ठ माह का तीसरा बड़ा मंगलवार (Bada Mangal) है. आज के दिन हनुमान जी की पूजा करते हैं और व्रत रखते हैं. लखनऊ के अलीगंज हनुमान मंदिर से बड़े मंगलवार की महिमा जुड़ी हुई है. बड़े मंगलवार को इस मंदिर में हनुमान जी की पूजा करने से मनोकामनाएं पूरी होती हैं और हर संकट दूर होता है. लखनऊ में बड़े मंगलवार के अवसर पर सभी हनुमान मंदिरों में विशेष पूजा की जाती है और भंडारे का आयोजन होता है. आज बड़े मंगलवार के ​अवसर पर आप कुछ उपायों से बजरंगबली को प्रसन्न करके अपने कार्यों में सफलता प्राप्त कर सकते हैं.

हनुमान जी को प्रसन्न करने के उपाय

1. बड़े मंगलवार के अवसर पर आप किसी भी हनुमान मंदिर में जाकर बजरंगबली को चोला चढ़ाएं और सुंदरकांड का पाठ करें. हनुमान जी आपके संकट दूर करेंगे और आपका कार्य सफल होगा. सुंदरकांड में माता सीता की सफलतापूर्वक खोज और लंका दहन के समय हनुमान जी के पराक्रम का वर्णन है.

2. मंगलवार के दिन आप राम दरबार वाले मंदिर में जाकर राम रक्षा स्तोत्र का पाठ करें. प्रभु राम की जिस पर कृपा होगी, उस पर तो वीर हनुमान जी भी प्रसन्न रहेंगे.

3. आपको नौकरी में प्रमोशन नहीं मिल रहा है या​ फिर रोजगार की तलाश में हैं, तो मंगलवार के दिन हनुमान जी को पान का बीड़ा अर्पित करें. आपकी मनोकामना पूर्ण हो सकती है.

4. यदि आप किसी रोग से पीड़ित हैं, तो आपको मंगलवार के दिन हनुमान जी के समक्ष बैठकर नासै रोग हरै सब पीरा, जपत निरंतर हनुमत बीरा चौपाई का जाप करना चाहिए. बजरंगबली की कृपा से सब रोग और दुख दूर हो जाएगा.

यह भी पढ़े :  PERSONALITY BY ZODIAC SIGN : आपको पागल साबित कर सकते हैं इस राशि वाले लोग, हमेशा रहें बचकर.

5. हनुमान जी के समक्ष आसन लगाकर श्रीराम नाम का 108 बार जप करने से बजरंगबली प्रसन्न होते हैं. जिन लोगों को दांपत्य जीवन शुरु करना है या विवाह करना चाहते हैं, वे इस उपाय को करके लाभ प्राप्त कर सकते हैं.

6. मनोकामनाओं की पूर्ति के लिए आप मंगलवार के दिन हनुमान चालीसा का पाठ सच्चे मन से करें और उसके बाद हनुमान जी की आरती करें. ऐसा आप 21 मंगलवार करें, आपकी मनोकामना पूर्ण होगी.

7. यदि आप किसी प्रकार के संकट में घिर हैं, तो मंगलवार के दिन या फिर प्रतिदिन हनुमान जी की पूजा करें और संकटमोचन हनुमानाष्टक का पाठ करें. संकटमोचन हनुमानाष्टक का पाठ करने से हर प्रकार के संकटों से पवनपुत्र हनुमान जी रक्षा करते हैं.