ASTROLOGICAL REMEDY FOR SLEEP : जरूर करें ये उपाय नींद की समस्या को दूर करने के लिए

अच्छी नींद हर इंसान के लिए जरूरी है. पर्याप्त नींद लेने से शरीर ऊर्जावान रहता है. साथ ही मन और मस्तिष्क तरोताजा रहते हैं. लेकिन भागदौड़ भरी जिंदगी और तनाव के कारण अधिकांश लोगों को अनिद्रा की शिकायत रहती है. कुछ लोग नींद के लिए दवाई का इस्तेमाल करते हैं. कई बार तो दवा का भी असर नहीं होता है. शास्त्रों में अच्छी नींद के लिए कुछ मंत्र बताए गए हैं. सोते वक्त इन मंत्रों का जाप करने से सुखद नींद का आंनंद मिलेगा. साथ ही तनाव से भी राहत मिलेगा.

अच्छी नींद के लिए उपाय-1
अगर नींद न आने की समस्या है तो सोने के पहले अपने हाथ-पैर धो लें. इसके बाद रोजाना इस मंत्र का जाप करें. मंत्र है- “अगस्तिर्माघवशचैव मुचुकुन्दे महाबल:, कपिलो मुनिरास्तीक: पंचैते सुखशाायिन:”. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार नियमित इस मंत्र का जाप करने से अच्छी नींद आने लगेगी.

अच्छी नींद के लिए उपाय-2
कई बार बुरे सपनों की वजह से नींद में खलल पैदा हो जाती है. ऐसे में रात को सोने से पहले हाथ-पैर धोकर इस मंत्र का 108 बार जाप करें. मंत्र है- “वाराणस्यां दक्षिणे तु कुक्कुटो नाम वै द्विज:, तस्य स्मरणमात्रेण दु:स्वपन: सुखदो भवेत्”.

अच्छी नींद के लिए उपाय-3
कई बार रोगी व्यक्ति को रोग के कारण जल्दी नींद नहीं आती है. ऐसे लोग रातभर करवट बदलते रहते हैं. ऐसें इस समस्या को दूर करने के लिए इस श्लोक का पाठ करना लाभकारी है. मंत्र है- ‘अच्युताय नम:, अनंताय नम:, गोविंदाय नम:’. इसके अलावा “अच्युतानन्त गोविन्द नामोच्चारणभेषजात्, नश्यन्ति सकला: रोगा: सत्यं सत्यं वदाम्यहम्”. इस मंत्र का जाप करने से भी अच्छी नींद आती है.