Astro Tips For Thursday : गुरुवार के दिन करे ये खास उपाय मिलेगी करियर में तरक्की.

गुरुवार का दिन देवगुरु बृहस्पति (Dev Guru Brihaspati) और भगवान विष्णु( Lord Vishnu) को समर्पित है. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार इस दिन भगवान विष्णु की पूजा करने से जीवन के सभी कष्ट दूर हो जाते है. इसके साथ ही सुख-समृद्धि आती है. गुरुवार के दिन बहुत से लोग सुख-समद्धि के लिए गुरुवार (Thursday Fast) का व्रत रखते हैं. गुरुवार के दिन आप कुछ उपाय (Guruwar Upay) भी कर सकते हैं. इन उपायों को करने से नौकरी, व्यवसाय, शिक्षा और विवाह के हर क्षेत्र में सफलता प्राप्त होती है. आइए जानें कौन से हैं ये उपाय.

गुरुवार के दिन करें ये उपाय :

गुरुवार के दिन जल्दी उठें और नहाने के पानी में थोड़ी सी हल्दी मिलाकर स्नान करें. इसके बाद देवगुरु बृहस्पति की पूजा करें और उनकी कथा अवश्य सुनें. मंदिर में दीपक जलाएं. इसके बाद ‘ ॐ बृहस्पतये नमः‘ मंत्र का 11 या 21 बार पूरी श्रद्धा से जप करें.
गुरुवार के दिन केले के पेड़ की पूजा करें. साथ ही पेड़ पर जल और पीले फूल चढ़ाएं. कम से कम 11 गुरुवार तक नियमित रूप से उपवास रखें. भोजन में पीली चीजें खाएं और केले का दान करें. ध्यान रहे कि इस दिन आपको केले का सेवन नहीं करना चाहिए.

गुरुवार के दिन भगवान विष्णु के मंदिर में केसर और चने की दाल का दान करें. माथे पर भी केसर और चंदन का तिलक लगाएं. माना जाता है कि ऐसा करने से गुरु प्रसन्न होते हैं, जिससे शिक्षा, नौकरी और व्यापार में आ रही परेशानियां खत्म हो जाती हैं.

यह भी पढ़े :  RASHIFAL TODAY 20 सितंबर 2021 का राशिफल: जानिए अपना शुभ रंग और उपाय, इन राशि के जातकों को होगी धन की प्राप्ति

हल्दी की माला भगवान विष्णु को भी प्रिय है. व्यापार में परेशानी हो तो गुरुवार के दिन हल्दी की माला को पूजा कक्ष में लटका दें और भगवान लक्ष्मी और नारायण को लड्डू चढ़ाएं.

घर में गरीबी दूर करने के लिए गुरुवार के दिन घर के सदस्यों को बाल नहीं धोने चाहिए, साथ ही नाखून भी नहीं काटने चाहिए. पदोन्नति या रोजगार संबंधी समस्या होने पर इस दिन खाद्य पदार्थ, फल, कपड़े आदि का दान करना फलदायी माना जाता है.

अगर आप जीवन में उन्नति करना चाहते हैं तो 800 ग्राम गेहूं और उतनी ही मात्रा में गुड़ किसी मंदिर में दान करें. ऐसा करने से भगवान बृहस्पति की कृपा बनती है.

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार अगर आप घर बनाना चाहते हैं तो प्रत्येक गुरुवार के दिन किसी जरूरतमंद व्यक्ति को गुड़ का दान करें. ऐसा करने से मनोकामना जल्द पूरी होती है.