Anger Control Tips : काबू में रहेगा गुस्सा फाल्गुन मास में करें ये उपाय.

Anger Control Tips: इस दुनिया में हर इंसान को गुस्सा (Anger) आता है, गुस्सा करना इंसान का एक स्वभाव है. हर व्यक्ति को उसके नेचर (Nature) के अनुसार गुस्सा आता है. इसमें किसी को कम तो वहीं किसी को ज्यादा गुस्सा आता है. हिंदू धर्म शास्त्रों में गुस्से पर काबू पाने के लिए फाल्गुन मास में किए जाने वाले कुछ उपाय बताए गए हैं. हिंदू कैलेंडर (Hindu Calendar) के अनुसार फाल्गुन मास साल का अंतिम महीना होता है.

फाल्गुन महीने का ज्योतिष में भी बहुत ज्यादा महत्व है. ऐसा माना जाता है कि जिन लोगों को बहुत ज्यादा गुस्सा आता है या जिनके जीवन में मानसिक अशांति रहती है, वह फाल्गुन मास में कुछ उपाय कर अपने गुस्से पर काबू पा सकते हैं. तो चलिए जानते हैं कौन से हैं वे उपाय.

– मान्यता के अनुसार जिनकी कुंडली में चंद्रमा कमजोर होता है उन्हें जल्दी गुस्सा आता है. चंद्रमा को मजबूत करने के लिए फाल्गुन मास में सफेद चीजों का दान किया जाना शुभ माना जाता है. फाल्गुन मास में आप सफेद फूल, दही, शंख, चीनी, चावल, सफेद चंदन, सफेद वस्त्र आदि दान कर सकते हैं.

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार यदि किसी व्यक्ति को जल्दी और तेज गुस्सा आता है तो उसे पूर्णिमा के दिन चंद्रमा का दर्शन जरूर करना चाहिए. उस व्यक्ति को पूर्णिमा के दिन चंद्रमा की रोशनी में बैठकर चंद्र देवता के मंत्र का जाप भी करना चाहिए. ऐसा करने से उसे लाभ मिलेगा.

– यदि किसी व्यक्ति का अपने गुस्से के ऊपर काबू नहीं रह पाता, तो उसे फाल्गुन के पूरे महीने शिवलिंग पर जल अर्पित करना चाहिए. साथ ही यदि संभव हो सके तो फाल्गुन मास के प्रत्येक सोमवार को भगवान शिव की पूजा और व्रत रखने से उसे लाभ मिलेगा.

यह भी पढ़े :  Different Colour Clothes In Puja : जानें पूजा में किस रंग के वस्त्र का क्या महत्व है.

ऐसी मान्यता है कि फाल्गुन के महीने में जो भी व्यक्ति इन सभी उपायों को करता है उसे मानसिक शांति और दृढ़ता मिलती है. जिससे वह व्यक्ति अपने गुस्से पर काबू कर सकता है और उसकी इच्छा शक्ति भी बहुत मजबूत हो जाती है.