5 bad omen are very inauspicious : कौन से 5 अपशगुन होते हैं बेहद अशुभ जिनके होने से घर-परिवार पर मंडराता है खतरा.

अक्सर बड़े-बुजुर्गों से सुना होगा कि कुछ कामों को करने से शुभ फल मिलता है. साथ ही कुछ काम ऐसे हैं जिन्हें करने से अपशगुन होता है. शगुन और अपशगुन की मान्यता बहुत पहले से चली आ रही है. इसके अलावा कुछ शास्त्रों में भी इसके बारे में बताया गया है. जिस प्रकार यात्रा से पहले घर से दही खाकर निकलना शुभ शगुन होता है. वहीं मान्यता है कि कुछ अपशगुन काम में बाधा पहुंचाते हैं. जिससे काम सफल नहीं हो पाता है. जानते हैं कि कुछ ऐसे अपशगुनों के बारे में जिसका होना अशुभ माना जाता है.

दूध से जुड़े अपशगुन
वैसे तो दूध से जुड़े कई शगुन-अपशगुन हैं, लेकिन किचन में या घर में कहीं भी दूध उबलकर जमीन पर गिरना अपशगुन है. इसे अशुभ माना जाता है. मान्यता है कि जमीन पर दूध गिरने से कोई बड़ी दुर्घटना हो सकती है.

शीशे का अपशगुन
शीशे से जुड़ा अपशगुन अशुभ माना जाता है. शगुन शास्त्र के मुताबिक शीशे या कांच का टूटना बहुत ही अपशगुन होता है. यहां तक की टूटे हुए शीशे में चेहरा देखना भी अशुभ है. घर के ईशान कोण में शीशे के टुकड़े जमा होने से वास्तु दोष उत्पन्न होता है.

झाड़ू का अपशगुन
झाड़ू में मां लक्ष्मी का वास माना गया है. इसलिए घर की महिलाएं या बड़ लोग झाड़ू पर पैर रखने से मना करते हैं. साथ ही सूर्यास्त के वक्त घर में झाड़ु लगाना बहुत अशुभ है. इसके अलावा झाड़ू को खुले स्थान पर रखना चाहिए. बल्कि इसे कोने में छुपाकर ही रखना शुभ होता है.

यह भी पढ़े :  friday remedy : जाने कैसी तस्वीर मां लक्ष्मी की लगानी चाहिए घर में.

जानवरों से जुड़े अपशगुन
जानवरों से जुड़े अपशगुन भी अशुभ माने गए हैं. शगुन शास्त्र के मुताबिक घर में या मकान के परिसर में कहीं भी कुत्तों और बिल्लियों का रोना अपशगुन है. साथ ही यदि घर में ये जानवर झगड़े तो भी इसका अपशगुन खतरनाक साबित होता है. ये अपशगुन किसी अशुभ घटना के पूर्व संकेत देते हैं.

छींक का अपशगुन
घर से निकलते वक्त छींक आना अपशगुन है. इसके साथ ही अगर यात्रा के लिए निकलते समय कोई छींक दे तो कुछ देर रुक जाना चाहिए. घर में कुछ देर बैठकर या पानी पीने के बाद ही निकलना चाहिए.