5 amazing secrets related to Maa Lakshmi : बहुत कम लोग जानते हैं इस बारे में मां लक्ष्मी से जुड़े 5 अद्भुत रहस्य.

सनातन धर्म में 33 कोटि देवी-देवताओं का उल्लेख किया गया है. लेकिन सब में आदि शक्ति को उच्च और शक्तिशाली माना जाता है. देवी के कई रूप हैं जिनमें एक है मां लक्ष्मी. मां लक्ष्मी को धन की देवी के रूप में स्वीकार किया गया है. कहते हैं कि इनकी उपासना से घर में बरकत बनी रहती है. साथ ही घर में सुख-सुविधाओं का अभाव नहीं रहता है. लेकिन मां लक्ष्मी से जुड़े कुछ रहस्य ऐसे हैं जिसके बारे में अमूमन कम लोग जानते हैं. आइए जानते हैं मां लक्ष्मी से जुड़े 5 अद्भुत रहस्य.

मां लक्ष्मी के साथ क्यों रहते हैं हाथी
मां लक्ष्मी का वाहन उल्लू है. लेकिन कुछ मुर्तिया में मां लक्ष्मी के साथ हाथी भी रहते हैं. शास्त्रों के मुताबिक मां का यह स्वरूप गज लक्ष्मी का है. मां लक्ष्मी के साथ हाथी का होना जल और जीवन को दर्शाता है. मान्यता है कि लक्ष्मीजी का संबंध जल से है और यह जीवन और कृष‌ि का आधार है. हाथी वर्षा का प्रतीक माना गया है. इसलिए मां लक्ष्मी के साथ हाथी रहते हैं.

सूंड से जल बरसाता हुआ हाथी
मां लक्ष्मी के ऊपर जल बरसाता हुआ हाथी अन्न, धन और समृद्धि को दर्शाता है. ऐसा इसलिए क्योंकि प्रकितिक रूप में मां लक्ष्मी कृष‌ि का स्वरूप मानी गईं हैं. इसके साथ ही इन्हें समृद्धि का प्रतीक माना जाता है. देवी लक्ष्मी के इस स्वरूप की उपासना से घर में सुख-समृद्धि आती है.

लक्ष्मी का वाहन
आमतौर पर लोग यह जानते हैं कि मां लक्ष्मी का वाहन उल्लू है. लेकिन बहुत कम लोग ये जानते हैं कि इनका वाहन हाथी भी है. दरअसल इसके पीछे मान्यता है कि हाथी शेरों के बीच में भी मस्त चाल में चलता है.

यह भी पढ़े :  Panchak 2022 : अगर पंचक के दौरान भूलकर भी करेंगे ये 5 काम तो होगी धन हानि.

मां लक्ष्मी की बड़ी बहन हैं अलक्ष्मी
शास्त्रों के मुताबिक मां लक्ष्मी की बड़ी बहन अलक्ष्मी हैं. जो हमेशा इनके साथ रहती हैं. मान्यता है कि जहां लक्ष्मी का वास होता है, वहां धन तो होता है लेकिन सुख और शांत‌ि नहीं रहती है. इसलिए मां लक्ष्मी के साथ विष्णु जी की भी पूजा का विधान है. कहते हैं कि जहां जहां विष्णु की पूजा होती है, वहां अलक्ष्मी नहीं रहती हैं.

मां लक्ष्मी का नाम है कमला
मां लक्ष्मी का एक नाम कमला है. ऐसा इसलिए क्योंकि ये कमल के आसन पर विराजमान रहती हैं. मान्यता है कि मां लक्ष्मी का जन्म सागर से हुआ है. इसलिए इन्हें कमल पसंद है.