what is the effect sneezing : इंसान ही नहीं जानवरों की छींक के भी होते हैं खास मतलब,जानें क्या होता हैं असर.

छींकने को आमतौर पर अशुभ माना जाता है. जबकि कई तरह की छींक बेहद शुभ भी होती हैं. लेकिन इंसानों की छींक की तरह जानवरों की छींक के भी कई मतलब निकलते हैं. ये भी शुभ-अशुभ संकेत देते हैं. पैसे के आने और नुकसान के बारे में बताते हैं. इसके अलावा ये सफलता-विफलता के पूर्व संकेत देते हैं. शगुन शास्‍त्र में इंसान के छींक के साथ-साथ जानवरों की छींक के बारे में भी बताया गया है.

जानवरों की छींक के हैं ये मतलब :

– यदि किसी शुभ काम के लिए निकलते समय गाय और बछड़े का दिखना ही बहुत शुभ होता है. उस पर यदि बछड़ा छींक दे तो यह बहुत ही शुभ संकेत है. यह बताता है कि आप जिस काम के लिए जा रहे हैं उसमें आपकी सफलता निश्चित है. इसके अलावा इसे पैसे मिलने का संकेत भी माना जाता है.

– इसी तरह हाथी का हकीकत में दिखना और सपने में दिखना बहुत अच्‍छा होता है. यदि सपने में सफेद हाथी दिख जाए तो यह आपके मालामाल होने का साफ संकेत है. इसके अलावा हाथी की छींक भी बहुत शुभ मानी गई है. यदि आपके सामने हाथी छींक दे तो मान लीजिए कि आपके साथ बहुत अच्‍छा होने वाला है.

इसके अलावा श्मशान घाट में, दुर्घटना स्थल पर या किसी भी ऐसी जगह पर जहां लोग दुखी हैं तो वहां पर किसी का भी छींकना बहुत शुभ होता है. ऐसी छींक उस स्‍थान पर दुख के कारण इकट्ठी हुई नकारात्‍मकता को खत्‍म कर देती है.

– इसी तरह कहीं निकलते समय एक बार छींकना अशुभ होता है लेकिन यदि कोई 2 बार छींक दे तो यह शुभ होता है. इससे यात्रा सफल होती है.