Wednesday Astro Remedies : हर काम में आती है बाधा, तो बुधवार के दिन जरूर करें ये 5 काम

ज्योतिष में सप्ताह के हर दिन को किसी न किसी देवी और देवता से संबन्धित माना गया है. बुधवार का देवता विघ्नहर्ता गणेश को माना गया है. मान्यता है कि गणेश भगवान की पूजा से जीवन में आ रहीं रुकावटें दूर होती हैं और घर परिवार में शुभता आती है. गणपति को बुद्धिदाता भी कहा जाता है. गणपति की पूजा करने वाले व्यक्ति को कुशाग्र बुद्धि प्राप्त होती है.

ऐसे लोग हर परिस्थिति का सामना बहुत शांत और सजग होकर करते हैं और कठिन से कठिन समस्या का समाधान आसानी से कर लेते हैं. इनकी निर्णय क्षमता काफी अच्छी मानी जाती है. अगर आपके भी जीवन के कार्य सफल नहीं हो पाते, हर काम में बाधा आती है, तो आपको बुधवार के दिन कुछ ऐसे काम करने चाहिए जिनसे भगवान गणेश को प्रसन्न किया जा सके. जानिए इनके बारे में.

इन कामों को करने से प्रसन्न होंगे गणपति

1. नारद पुराण में वर्णित श्रीगणेश जी के 12 नामों का बुधवार के दिन सुबह-शाम 108 बार जाप करने से गणपति की कृपा बनी रहती है और जीवन में आ रही हर बाधा दूर होती है. आप चाहें तो इन नामों को रोजाना बोल सकते हैं. इसका प्रभाव और भी अच्छा होता है. ये 12 नाम हैं- सुमुख, एकदंत, कपिल, गजकर्णक, लंबोदर, विकट, विघ्न-नाश, विनायक, धूम्रकेतु, गणाध्यक्ष, भालचंद्र, गजानन.

2. ‘ॐ गं हं क्लौं ग्लौं उच्छिष्टगणेशाय महायक्षायायं बलिः’ या फिर ‘ॐ गं गणपतये नमः’ मंत्रों का जाप करने से भी गणपति अत्यंत प्रसन्न होते हैं. इन मंत्रों के जाप से सारे कष्ट दूर होते हैं. व्यक्ति के जीवन में शुभ और लाभ दोनों आते हैं.

यह भी पढ़े :  Aaj Ka Panchang : 17 जून 2022 : संकष्टी चतुर्थी व्रत आज, जानें शुभ-अशुभ समय एवं राहुकाल.

3. गणपति को दूर्वा अत्यंत प्रिय है. हर बुधवार को गणेश भगवान को 21 दूर्वा चढ़ाएं. दूर्वा चढ़ाने से गणपति अत्यंत प्रसन्न होते हैं. साथ भी गणपति को सिंदूर अर्पित करें. सिंदूर चढ़ाने से समस्त परेशानियां दूर होती हैं.

4. मेहनत का पूर्णफल प्राप्त नहीं होता तो किसी ज्योतिषी की सलाह लेकर शुक्ल पक्ष के बुधवार को या संकष्टी चतुर्थी के दिन गणेश रुद्राक्ष धारण करें. इसे धारण करने से गणपति के साथ माता गौरी और महादेव का आशीर्वाद भी प्राप्त होता है.

5. बुधवार के दिन गाय को हरी घास खिलाएं. हरी मूंग की दाल किसी गरीब को दान करें और गणपति को लड्डुओं का भोग लगाएं.