VASTU TIPS : चमकेगी किस्‍मत किचन में रखेंगे मिट्टी के बर्तन तो आएगी खुशहाली.

अनुसार आपके किचन (Kitchen) में इस्‍तेमाल किए जाने वाले मिट्टी के बर्तन एक तरफ जहां आपके जीवन में सकारात्मक ऊर्जा (Positive Energy) लाते हैं, वहीं इनकी वजह से आपके धन-वैभव में बढ़ोतरी होगी और खुशहाली बनी रहेगी. पहले घरों में मिट्टी के बर्तनों (Clay Pots) में ही खाना पकाया और खाया जाता था. इससे जहां सेहत अच्‍छी रहती है, वहीं शास्त्रों में भी मिट्टी के बर्तनों को बहुत पवित्र और शुभ माना गया है.

आज भले ही मिट्टी के बर्तनों में खाने का चलन कम हो गया है, मगर अब भी यह कई खास अवसरों पर इस्‍तेमाल किए जाते हैं. ऐसे में आप भी जानिए कि आपके किचन (Kitchen) में किस तरह के बर्तन होने चाहिए. साथ ही घर में रखें मिट्टी के बर्तन आप पर किस तरह का असर डालते हैं.

बुरी नजर से बचाते हैं :
मिट्टी के बर्तन बुरी नजर से बचाते हैं. यानी घर में इन बर्तनों को रखने से बुरी नजर का प्रभाव कम रहेगा. ये बर्तन जीवन में सकारात्मक ऊर्जा लाते हैं. इनसे आपके घर में सुख-समृद्धी बनी रहेगी.

शुभ माने जाते हैं मिट्टी के बर्तन :
अक्‍सर विवाह के मौके पर पूजा में इस्तेमाल किए जाने वाले बर्तन मिट्टी के लाए जाते हैं. इसकी वजह यह है कि इन्‍हें शुभ माना जाता है और इनका इस्‍तेमला बेहतरी के लिए किया जाता है.

मिट्टी के घड़े में पानी भरकर रखें :
वास्तु के अनुसार घर में उत्तर पूर्व दिशा में घड़े में पानी भर कर रखने से नकारात्मक ऊर्जा घर से दूर रहती है. वहीं तनाव की स्थिति में भी घड़े में रखा पानी पीने से आराम मिलता है.

यह भी पढ़े :  LORD KRISHNA 5 BIG TEMPLES INDIA : ये हैं भगवान श्रीकृष्ण के 5 बड़े मंदिर, लाइफ में एक बार जरूर करें दर्शन; होगी हर परेशानी दूर.

मिट्टी की मूर्ति है शुभ :
वास्‍तु शास्‍त्र के अनुसार घर में पूजा के लिए भगवान की मिट्टी की मूर्ति ही रखनी चाहिए. इससे घर में खुशहाली बनी रहेगी.

सजावट चीजें भी मिट्टी की हों :
अगर आप चाहते हैं कि आपके घर में सब खुश रहें तो अपने घरों में मिट्टी के सजावटी चीजों का इस्‍तेमाल करें. मिट्टी के फ्लावर पॉट आप अपने घर की दक्षिण-पूर्व दिशा में रखें.

टूटे फूटे बर्तन किचन में न हों :
किचन में जो भी बर्तन रखें वे टूटे-फूटे या दबे कुचले न हों. ऐसे बर्तनों को किचन में न रखें. वहीं ऐसे बर्तन ही रखें जो अधूरे न हों. हर बर्तन ठीक स्थिति में हो और अगर वह ढक्‍कन वाला है तो उसका ढक्‍कन भी जरूर होना चाहिए.