VASTU TIPS : अपने घर को बुरी नजर से बचाने के लिए अपनाएं ये 8 उपाय.

एक कहावत है कि घर वह स्थान है जहां आपका दिल बसता  है और इस सत्यता से शायद आप सभी लोग सहमत हैं। दिन की शुरुआत हो या अंत सभी को अपना घर प्रिय होता है, चूंकि हमारा घर इतना महत्वपूर्ण है, हम इसे अपने आसपास की बुरी नजर या नकारात्मक ऊर्जा से बचाने के लिए लगातार तनाव में रहते हैं। वास्तु के अनुसार कुछ ऐसी चीजें हैं जिसे आप अपने घर को किसी भी प्रकार के नकारात्मक वाइब्स से सुरक्षित रखने के लिए कर सकते हैं।  वास्तु शास्त्र कहता है कि अक्सर कई ऐसी बातें होती हैं जिससे घर को नजर लग जाती हैं, हालांकि कुछ लोग इसे अंधविश्वास का रूप भी कह सकते हैं। लेकिन यह ऐसी बातें हैं जिसे अनदेखा नहीं किया जा सकता।  इसलिए, हम आपके लिए लेकर आएं हैं ईर्ष्या, नकारात्मक ऊर्जा और बुरी नजर के दुष्प्रभाव से आपके घर को बचाने के कुछ उपाय। 

1. शुभता का प्रतीक बांस का पौधा
शुभता का प्रतीक बांस का पौधा सबसे लोकप्रिय पौधों में से एक है जो घर में सौभाग्य, समृद्धि और सकारात्मक ऊर्जा लाने के लिए जाना जाता है। इस कारण से, यह भारत में सबसे लोकप्रिय इनडोर प्लांट है। यह न केवल एक वास्तु पौधा है बल्कि एक फेंगशुई पौधा भी है। वास्तु के अनुसार, यह घर में सौभाग्य लाता है और निवासियों को बुरी नजर और नकारात्मक ऊर्जा से बचाता है। वैसे तो बांस के इस पौधे को आप अपने घर में कहीं भी रख सकते हैं लेकिन इसे अलग-अलग कोनों में रखने से अलग-अलग फायदे होते हैं। यदि आप अपने घर के पूर्वी कोने में बांस का पौधा लागते हैं तो यह मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करेगा। यदि आप इसे दक्षिण-पूर्व में रखते हैं तो यह वित्तीय स्थिरता और परिवार में समृद्धि लाने में मदद करेगा।

यह भी पढ़े :  Career Horoscope : 1 May 2022 आर्थिक राशिफल : माह के पहले दिन इन राशियों के धन व पद में होगी बढ़ोतरी, विरोधी होंगे परास्त.

2. नमक से दूर होती है नकारात्मक ऊर्जा 
ऐसा माना जाता है कि कमरे के कोनों और कालीनों में नमक छिड़कने से भीघर में से नकारात्मक ऊर्जा दूर हो जाती है। दो घंटे बाद इसे साफ कर लें। माना जाता है कि नमक के क्रिस्टल में नकारात्मक ऊर्जा को अवशोषित करने की प्राकृतिक क्षमता होती है। इसके अलावा, प्रवेश द्वार के पास कुछ समुद्री नमक रखकर और इसे कपड़े या डोरमैट से ढकने से नकारात्मक ऊर्जा दूर रहती है।

3. ताजे फूल बुरी ऊर्जा को करते हैं दूर 
हम अक्सर घर में रखे फूलदान में ताजे फूल लगाते हैं, लेकिन दो तीन दिन बाद फूल सूखने लगते हैं। ऐसे में आपको उन सूखे फूलों को तुरंत हटा देना चाहिए। घर हो या ऑफिस, कभी भी सूखे फूल नहीं रखने चाहिए क्योंकि ये नकारात्मकता फैलाते हैं। अच्छी ऊर्जा का प्रवाह बनाए रखने के लिए उनके स्थान पर ताजे फूल लगाएं। ऐसा माना जाता है कि चारों ओर ताजे फूल रखने से वे अपने आस-पास के लोगों को सकारात्मक ऊर्जा देते हैं। अगर कोई सूखा फूल हो तो नकारात्मक ऊर्जा का प्रभाव उन लोगों पर पड़ने लगता है जो उनके करीब होते हैं।

4. सफेद मोमबत्तियां काटती हैं नेगटिव एनर्जी
अपने घर में सफेद मोमबत्तियां जलाएं,  यह घर के माहौल खुशनुमा माहौल बनाता है। मोमबत्तियां लगाने से घर में ऊर्जा का संतुलन बना रहता है। वे नकारात्मक ऊर्जा को दूर कर उसे सकारात्मक ऊर्जा में परिवर्तित करते हैं। वास्तु शास्त्र के अनुसार मोमबत्ती से निकलने वाली ऊर्जा नकारात्मक ऊर्जा को काटती है, जिससे सकारात्मक ऊर्जा अपने आप बढ़ जाती है। लेकिन मोमबत्ती लगाने के लिए जगह का चुनाव करते समय इस बात का विशेष ध्यान रखना चाहिए। घर की पूर्व, उत्तर-पूर्व और दक्षिण दिशा में मोमबत्ती जलाने से घर में सुख-समृद्धि आती है।

यह भी पढ़े :  Richest Temples of India: ये हैं देश के 5 सबसे धनी मंदिर जहां हमेशा होती है पैसे की 'बरसात'.

5. पानी का फव्वारा बुरी शक्तियों का प्रवेश रोकता है 
पानी बुरी ऊर्जाओं को सोख लेता है, और वे बहते पानी से बह जाते हैं। जब आप पर्यावरण को शुद्ध करते हुए शांति चाहते हैं, तो सबसे अच्छा विकल्प अपने घर में एक फव्वारा लगाएं, हो सके तो अपने घर के मुख्य द्वार के पास फव्वारा लगाएं। यह प्रवेश द्वार पर नकारात्मक ऊर्जा को रोकने में मदद करेगा और इसे आपके घर में प्रवेश करने से रोकेगा। फव्वारे को सही दिशा में लगाना महत्वपूर्ण है ताकि यह मुख्य द्वार पर सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह कर सके। फाउन्टेन में पानी का प्रवाह निरंतर होना चाहिए।

6. एससेंशियल ऑइल देता है मन का सुकून
विशेष रूप से एससेंशियल ऑइल सकारात्मक ऊर्जा को बढ़ावा देने का कार्य करता है। जब भी हमें एक कायापलट की आवश्यकता होती है और घर में सकर्तमाक ऊर्जा की छह होती है तो हम स्वीट ऑरेंज जैसे एससेंशियल ऑइल इस्तेमाल में ल सकते हैं। वातावरण में शांति लाने के लिए एससेंशियल ऑइल  सहयोगी हैं, और उनकी सुगंध अच्छे स्वास्थ्य या भाग्य जैसी सकारात्मक चीजों को आकर्षित कर सकते हैं। एससेंशियल ऑइल इस्तेमाल करने वाले लोगों के जीवन में नकारात्मक ऊर्जा का प्रवेश नहीं होता है।

7. अगरबत्ती जलाना
हमारे वातावरण में नकारात्मक ऊर्जाओं को शुद्ध करने और सकारात्मक ऊर्जाओं को आकर्षित करने का एक और तरीका है धूप जलाना। माना जाता है कि सफेद धुएं से शारीरिक और मानसिक दोनों तरह के स्वास्थ्य लाभ होते हैं। सुगंध एक आध्यात्मिक और ध्यानस्थ स्थिति को प्राप्त करने में भी मदद करती है। अगरबत्ती की सुगंध ऊर्जा को बढ़ाती है और चारों ओर शांति की भावना फैलाती है।

यह भी पढ़े :  RASHIFAL TODAY : 26 FEBRUARY 2022 : मंगल के गोचर का इन राशियों पे असर...पढ़िए अपना राशिफल.

8.  सिरका बुरी ऊर्जा को रखता है दूर
नींबू, सिरका और सोडियम बाइकार्बोनेट (बेकिंग सोडा) को मिलाकर आप अपने घर को बुरी नजर से बचाने और साफ करने के लिए एक प्रभावी रूप से इस्तेमाल कर सकते हैं। इन तीन सामग्रियों से प्राप्त मिश्रण का उपयोग फर्श और अन्य सभी सतहों को साफ करने के लिए किया जा सकता है। यह आपके घर में नकारात्मक ऊर्जा का प्रवेश रोकेगा।