SUNDAY REMEDIES : रविवार को करें ये खास उपाय कुंडली में अगर सूर्य कमजोर है तो.

Surya Majboot Karne ke Upay: जिस तरह सप्ताह के सातों दिन किसी ने किसी हिन्दू देवी देवता को समर्पित हैं. ठीक उसी तरह रविवार (Sunday) भी सूर्य देव को समर्पित किया गया है. रविवार के दिन कई लोग व्रत भी रखते हैं. इस दिन का व्रत रखने से घर में सुख समृद्धि (Happiness Prosperity) बनी रहती है. ज्योतिष शास्त्र (Astrology) के अनुसार कुंडली में उपस्थित नौ ग्रहों में सूर्य का मजबूत होना अत्यंत महत्वपूर्ण माना गया है. सूर्य की मजबूती हर क्षेत्र में सफलता (Success) दिलाती है, लेकिन अगर किसी जातक की कुंडली में सूर्य कमजोर होता है. तो उसकी नौकरी पर संकट आ सकता है, उस व्यक्ति की अपने पिता के साथ नहीं बनती और भी कई सारी समस्याओं का सामना करना पड़ता है. आइए जानते हैं सूर्य को मजबूत करने का उपाय.

इस तरह पहचाने कि सूर्य कमजोर है
ज्योतिष शास्त्र के अनुसार अगर व्यक्ति का सूर्य कमजोर होता है तो उसे कई सारी समस्याओं का सामना करना पड़ता है. ऐसे जातक जिनका सूर्य कमजोर होता है उसकी अपने पिता और गुरु से नहीं बनती, हर वक्त अनबन रहती है. जातक के हाथ से नौकरी भी चली जाती है. घर में प्रॉपर्टी को लेकर भी विवाद होता है. जिसका सूर्य कमजोर होता है उसको हमेशा आलस्य बना रहता है. कोई भी काम करने से पहले ही वह थका हुआ महसूस करता है. बिना कारण गुस्सा आता है और इस दौरान व्यक्ति अधिक अहंकारी हो जाता है.

मजबूत करने के उपाय
सूर्य मजबूत करने के लिए नियमित रूप से सूर्य देवता की पूजा करना होगा. इसके लिए सुबह जल्दी उठकर स्नान कर लें, और तांबे के एक कलश में लाल चंदन और गुलाब का फूल डाल कर उगते सूरज को अर्घ दे.

यह भी पढ़े :  Shukravar Lakshmi Puja : माता लक्ष्मी देंगी धन-दौलत शुक्रवार को करें यह एक काम.

तांबा सूर्यदेव को अति प्रिय है इसलिए तांबे के कलश से ही जल अर्पित करें. रात में सोते समय सिर के पास एक तांबे के कलश में जल भर के रख लें. सुबह उठकर इस जल को पी लें. ऐसा करने से पाचन भी अच्छा रहता है और सूर्य भी मजबूत होता है. कुंडली में सूर्य कमजोर है तो दाएं हाथ में कड़ा भी पहन सकते हैं. साथ ही नियमित रूप से प्रतिदिन सूर्यदेव के मंत्र का जाप कर पूजा करें.

इस मंत्र का जाप करें
ऊँ हृां हृीं सः सूर्याय नमः।।
ऊँ घृणिः सूर्य आदिव्योम।।
शत्रु नाशाय ऊँ हृीं हृीं सूर्याय नमाः।।