RAHU AND KETU : राहु-केतु की वजह से होती है टेंशन और कलह, घर में सिर्फ एक चीज से करें शांत.

ज्योतिष के कई जानकार मानते हैं कि जिंदगी में टेंशन की वजह राहु-केतु हो सकता है. राहु-केतु से होने वाले टेंशन को खत्म करने के लिए कई लोग घर में पूजा-पाठ करते हैं. इसके अलावा कुछ लोग इनकी शांति करवाते हैं. लेकिन एक घंटी राहु-केतु नकारात्मक प्रभाव को खत्म कर सकता है.

ज्योतिष में राहु और केतु के अशुभ प्रभाव को बहुत खतरनाक माना जाता है. अशुभ राहु-केतु इंसान की जिंदगी में कई मुश्किलें पैदा करता है. ज्योतिष के कई जानकार मानते हैं कि जिंदगी में टेंशन की वजह राहु-केतु हो सकता है. राहु-केतु से होने वाले टेंशन को खत्म करने के लिए कई लोग घर में पूजा-पाठ करते हैं. इसके अलावा कुछ लोग इनकी शांति करवाते हैं. लेकिन एक घंटी राहु-केतु नकारात्मक प्रभाव को खत्म कर सकता है. राहु-केतु का शांत करने के लिए घंटी का इस्तेमाल जानते हैं.

नागों के देवता से घंटी का संबंध :-
घर में रोजाना घंटी बजाने से राहु और केतु का प्रकोप शांत होता है. ऐसा इसलिए क्योंकि घंटी का संबंध नागों के देवता से होता है. घर में रोजाना आरती में घंटी बजाने से धन की देव लक्ष्मी का भी आशीर्वाद मिलता है. इसके अलावा पूजा के समय घंटी बजाने से कई प्रकार के पाप नष्ट हो जाते हैं. साथ ही मान्यता यह भी है कि घंटी बजाने से भगवान की पूजा सफल होती है.

घंटी बजाने के हैं वैज्ञानिक कारण :-
घंटी बजाने के वैज्ञानिक कारण भी हैं. वैज्ञानिकों के मुताबिक घंटी बजाने उत्पन्न कंपन वातावरण में मौजूद कीटाणु और विषाणुओं के खत्म कर देते हैं. जिससे आसपास का माहौल शुद्ध और पवित्र हो जाता है.

यह भी पढ़े :  Chor Panchak 2021 : 12 नवंबर 2021 से लगने वाला है चोर पंचक, सावधान रहें इन कामों से वर्ना हो सकता है नुकसान

भगवान विष्णु की रहती है कृपा :-
धार्मिक मान्यताओं के मुताबिक घंटी का संबंध भगवान विष्णु के वाहन गरुड़ से है. ऐसे में घर में रोजाना घंटी बजाने से भगवान विष्णु की कृपा बनी रहती है. साथ ही इससे राहु-केतु परेशान नहीं करते हैं, बल्कि शांत हो जाते हैं. इसलिए पूजा घर में रखी घंटी को देवता का वास माना जाता है.

कैसी होनी चाहिए पूजा की घंटी :-
वैसे तो बाजार में कई प्रकार की घंटियां मिलती हैं. लेकिन रोजाना की पूजा में इस्तेमाल की जाने वाली घंटी के गरुड़ का चिह्न होना अच्छा होता है. इसलिए रोज की पूजा में गरुड़ चिह्न वाली घंटी बजानी चाहिए. माना जाता है जो व्यक्ति इस घंटी के साथ पूजा-आरती करता है. उसके सारे पाप नष्ट हो जाते हैं.