Putrada Ekadashi 2022 : दूर करनी है सारी परेशानी तो आज करे ये खास उपाय.

पौष माह के शुक्ल पक्ष की एकादशी पुत्रदा एकादशी 13 जनवरी के दिन पड़ रही है. इस दिन जीवन में सुख, शांति और संतान सुख पाने के लिए ये सरल उपाय (Putrada Ekadashi Upay) जरूर करें.

गेंहू या चावल का दान करें – पुत्रदा एकादशी के दिन आप भगवान विष्णु के मंदिर जाएं और गेंहू या चावल चढ़ाएं. इसके बाद इस अन्न को मंदिर में मौजूद ब्राह्मण को दान करें. ऐसा करने से सभी समस्याओं से छुटकारा मिल सकता है.

धन प्राप्ति के लिए उपाय – ज्योतिष के अनुसार पुत्रदा एकादशी के दिन भगवान विष्णु को साबुत पान चढ़ाना चाहिए. इसके बाद इस पान पर श्रीं लिखें और इसे घर की मुख्य तिजोरी में रख दें. ये आपकी आर्थिक स्थिति में सुधार लाने में मदद करता है.

संतान प्राप्ति के लिए पुत्रदा एकादशी के दिन वैवाहिक दंपत्ति को भगवान विष्णु की विधि अनुसार पूजा करनी चाहिए. इस दिन भगवान को तुलसी युक्त पंचामृत से स्नान कराएं. भगवान को लड्डू का भोग अर्पित करें. पूजा आरती के बाद भगवान से संतान प्राप्ति की कामना करें.

पुत्रदा एकादशी के दिन पीले वस्त्र धारण करें. इस दिन भगवान की पूजा पीले फल, पुष्प, धूप, दीप, अक्षत, पान-सुपारी आदि से करें. नौकरी में तरक्की पाने के लिए इस दिन 7 कन्याओं को खीर खिलाएं. इस उपाय को 5 एकादशी तिथि तक करना चाहिए. इससे आपको नौकरी में अवश्य तरक्की मिलेगी.

पुत्रदा एकादशी के दिन संतान प्राप्ति के लिए दंपत्ति को भगवान विष्णु की पूजा करनी चाहिए. इस दिन चांदी के लौटे में दूध में मिश्री मिलाकर संतान हीन दंपत्ति को देव वृक्ष पर अर्पित करना चाहिए. इस उपाय से सुंदर और योग्य संतान की प्राप्ति होती है.