NOTE COUNTING RULES : अगर नोट गिनते वक्त करेंगे ये गलती तो दूर हो जाएंगी मां लक्ष्मी.

धार्मिक मान्यताओं के मुताबिक भगवान विष्णु की पत्नी मां लक्ष्मी धन की देवी हैं. मां लक्ष्मी की कृपा जिस पर होती है उसे जीवन में धन-वैभव और सुख-समृद्धि की कमी नहीं होती है. वहीं जिसके घर से मां लक्ष्मी विदा हो जाती हैं, वहां गरीबी और कंगाली का वास हो जाता है. वैसे तो मां लक्ष्मी जल्द प्रसन्न हो जाती हैं, लेकिन गलतियां यदि बार-बार हो तो वे रूठ जाती हैं. ऐसी कुछ गलतियां इंसान नोट गिनते वक्त करता है. नोट गिनते वक्त या रुपए पैसों के रखरखाव के समय की गई गलतियों से मां लक्ष्मी हमेशा के लिए दूर चली जाती हैं. आइए जानते हैं इस बारे में.

नोट गिनते वक्त ना करें थूक का इस्तेमाल
कई लोग नोट गिनते वक्त थूक का इस्तेमाल करते हैं. चूंकि किसी प्रकार के धन में मां लक्ष्मी का वास होता है. ऐसे में नोट पर थूक लगाने से लक्ष्मी का निरादर होता है. ऐसा बार करने से मां नाराज होकर विदा हो जाती हैं. इसलिए इस बात का हमेशा ध्यान रखना चाहिए.

रुपए पैसों का उचित स्थान
कुछ लोग पैसों को सिरहाने रखकर सो जाते हैं. साथ ही कुछ लोग बेड या टेबल पर अव्यवस्थित रूप से रख देते हैं. रुपए-पैसों को हमेशा किसी आलमारी या साफ स्थान पर रखना चाहिए.

फेंककर ना दें पैसे
कुछ लोग रुपए पैसे हमेशा दूसरों को फेंककर देते हैं. इस रूप में रुपए-पैसों का आदान प्रदान अच्छा नहीं होता है. दरअसल ऐसा करने से मां लक्ष्मी का अपमान होता है.

गिरे हुए पैसे
अगर किसी कारणवश पैसा जमीन पर गिर जाए तो उसे उठाकर माथे पर लगाना चाहिए. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार धन में मां लक्ष्मी का वास होता है.