Maa Lakshmi Temple : मां लक्ष्मी के 5 चमत्कारी मंदिर, केवल दर्शन से बनती है बिगड़ी तकदीर; नहीं रहता आर्थिक संकट.

देवी लक्ष्मी के कुछ मंदिर ऐसे हैं जहां दर्शन मात्र से जीवन की हर आर्थिक समस्या का समाधान मिल जाता है. साथ ही धन की देवी मां लक्ष्मी का आशीर्वाद मिलता रहता है.

मां लक्ष्मी को धन और वैभव देने वाली देवी के तौर पर पूजा जाता है. धार्मिक मान्यता के मुताबिक आर्थिक संकट को दूर करने के लिए देवी लक्ष्मी की पूजा बेहद लाभकारी है. देवी लक्ष्मी के कुछ मंदिर ऐसे हैं जहां दर्शन मात्र से जीवन की हर आर्थिक समस्या का समाधान मिल जाता है. आज जानते हैं मां लक्ष्मी के 5 चमत्कारी मंदिर के बारे में.

महालक्ष्मी मंदिर, तमिलनाडु 
तमिलनाडु राज्य के वेल्लू जिले में यह मंदिर स्थित है. इस लक्ष्मी मंदिर को दक्षिण के इस महालक्ष्मी मंदिर को दक्षिण का स्वर्ण मंदिर माना जाता है. मां लक्ष्मी का यह मंदिर 100 एकड़ से अधिक जगह में फैला हुआ है.

मुंबई महालक्ष्मी मंदिर
मुंबई के इस महालक्ष्मी मंदिर की स्थापना अंग्रेजों के समय में हुई थी. कहा जाता है कि उस समय देवी लक्ष्मी एक ठेकेदार को सपने में आई थी. सपने में देवी के कहने पर ठेकेदार रामजी शिवाजी ने समुद्र से देवी लक्ष्मी की तीन प्रतिमा निकालकर मंदिर में स्थापित किया. इस मंदिर में दर्शन से लक्ष्मी की कृपा मिलती रहती है.

कोल्हापुर महालक्ष्मी मंदिर
कोल्हापुर में स्थित महालक्ष्मी मंदिर सात सौ साल पुराना माना जाता है. महालक्ष्मी मंदिर का निर्माण चालुक्य शासक कर्णदेव ने करवाया था. मंदिर के गर्भगृह के दर्शन से धन से जुड़ी समस्या का समाधान मिलता है.

इंदौर महालक्ष्मी मंदिर
इंदौर के राजवाड़ा में स्थित महालक्ष्मी मंदिर इस शहर की शान है. कहते हैं कि साल 1933 में तीन मंजिला यह मंदिर आग के कारण नष्ट हो गया था. लेकिन इस मंदिर का जीर्णोधार कर भव्य रूप दिया गया है. यहां आने वालों पर मां लक्ष्मी की विशेष कृपा रहती है.

यह भी पढ़े :  VASTU TIPS : इन वास्तु टिप्स का करें पालन वर्क फ्रॉम होम के दौरान.

अष्ट लक्ष्मी मंदिर
चेन्नई के इस अष्ट लक्ष्मी मंदिर में लक्ष्मी के अलग-अलग आठ स्वरूपों की प्रतिमा है. इस मंदिर में मां लक्ष्मी के साथ भगवान विष्णु भी विराजमान हैं. यहां दर्शन से आर्थिक संकट दूर होता है.