KITCHEN VASTU : किचन में कौन सी चीज़ो का गिरना अशुभ माना जाता हैं.

जीवन में सुख एवं समृद्धि के लिए हम हर तरह की कोशिश करते हैं. तनाव के माहौल को दूर करने के लिए तरह-तरह के उपाय करते हैं. कई बार कोशिशों के बावजूद हम जैसा चाहते हैं, वैसा नहीं हो पाता. इसके पीछे परिस्थितियां ही नहीं वास्तु दोष भी हो सकता है. वास्तु के मुताबिक घर को व्यवस्थित रखना बहुत जरूरी माना जाता है. घर का किचन वो जगह है, जहां अगर वास्तु दोष हो परेशानियां लंबे समय तक हमें परेशान करती हैं. वास्तु शास्त्र में रसोई को लेकर कुछ नियमों के बारे में बताया गया है.

किचन में कई चीजें ऐसी होती हैं जिन्हें अगर सही तरीके से न रखा जाए तो दिक्कतें बढ़ सकती हैं. इन्हीं में से एक है नमक और इसे वास्तु के मुताबिक रखना अहम माना जाता है. हम आपको किचन में नमक के गिरने से जुड़े वास्तु दोष और इससे जुड़ी मान्यताएं बताने जा रहे हैं. जानें.

दोष
वैसे तो खाने में नमक को पकाते समय ही मिला लिया जाता है, लेकिन कई बार लोग ऊपर से भी नमक डालकर खाते हैं. इस वजह से किसी कारण नमक जमीन पर भी गिर जाता है. वास्तु एवं ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक नमक का गिरना शुभ नहीं होता. कहा जाता है कि नमक का संबंध शुक्र और चंद्र ग्रह से होता है. नियमों के मुताबिक अगर नमक गिर जाए तो दोनों ग्रहों से जुड़े अशुभ फल हमें परेशान करते हैं.

मान्यताएं
1. कभी भी झूठे हाथों से नमक को छूना नहीं चाहिए. ऐसा करने से पैसे से जुड़ी परेशानियां आती हैं.

यह भी पढ़े :  Aaj Ka Panchang : 02 मई 2022 : सोमवार को करें महाकाल की उपासना, जानें शुभ-अशुभ समय एवं राहुकाल.

2. अगर गलती से नमक जमीन पर गिर जाए तो भूलकर भी पैरों से उसे साफ न करें. ये काफी अशुभ माना जाता है.

3. मान्यता है कि हफ्ते में एक बार घर के कोनों में नमक का छिड़काव करना चाहिए. इससे नेगेटिव एनर्जी दूर होती है और घर में पॉजिटिव माहौल बनने के आसार बनते हैं.

4. हिंदू धर्म से जुड़ी मान्यताओं के मुताबिक न तो नमक कभी उधार खरीदना चाहिए और अगर आप दुकानदार हैं तो नमक उधार न दें. ऐसा करना भी अशुभ माना जाता है.