ASTROLOGY : .किन राशि वालों को लगती है ज्‍यादा भूख, किनका बढ़ता है वजन; जानें अपना हाल.

बढ़ता वजन आजकल हर किसी की समस्‍या है. इसके पीछे उसकी खान-पान की आदतों के साथ-साथ राशि भी जिम्‍मेदार है. ज्‍योतिष से जानते हैं किस राशि वाले लोग ज्‍यादा खाते हैं और किनका कम खाने के बाद भी वजन बढ़ता ही रहता है.

ज्‍योतिष विज्ञान बड़े काम की चीज है. यह भविष्‍य में होने वाली बुरी घटनाओं के प्रति आगाह करता है तो मिलने वाले सुनहरे मौकों को लेकर सतर्क भी करता है. ज्‍योतिष में राशि के मुताबिक भी जातक के स्‍वभाव-व्‍यवहार और आदतों के बारे में ढेर सारी बातें बताईं हैं. आज हम राशि के मुताबिक व्‍यक्ति की खाने की पसंद और आदतों के बारे में जानते हैं. साथ ही जानते हैं कि कौन-सी राशि वाले लोग कम खाने के बाद भी बढ़ते वजन का शिकार हो जाते हैं.

मेष (Aries): ये लोग खाने-पीने के शौकीन होते हैं और बेपरवाह होकर कुछ भी खाते रहते हैं. इस कारण इनका डाईजेशन सिस्‍टम अक्‍सर खराब ही रहता है.

वृषभ (Taurus): इस राशि के लोगों के मोटे होने का खतरा हमेशा बना रहता है. लिहाजा खान-पान में थोड़ी सी भी लापरवाही उनका खासा वजन बढ़ा देती है. इन्‍हें तली हुई चीजें और ज्‍यादा कार्बोहाइड्रेट वाली चीजें बहुत पसंद होती हैं. हालांकि ये लोग मेहनती और खासे एक्टिव होते हैं.

मिथुन (Gemini): ये लोग लगातार कुछ न कुछ खाते रहते हैं और खासतौर पर इन्‍हें तेज मसाले वाली चीजें पसंद आती हैं इसलिए इन्‍हें एसिडिटी या अल्‍सर जैसी समस्‍याएं घेर लेती हैं.

कर्क (Cancer):इन लोगों को पेट संबंधी बीमारियां होने का काफी खतरा रहता हैं. इसलिए ये ज्‍यादा खा नहीं पाते हैं.

यह भी पढ़े :  Aaj Ka Panchang : 25 मई 2022 : आज करें गणपति और यम की पूजा, जानें शुभ-अशुभ समय एवं राहुकाल.

सिंह (Leo): इस राशि वाले लोगों का मेटाबॉलिक रेट हाई होता है इसलिए बहुत खाते हैं लेकिन इसके बाद भी इनका वजन कंट्रोल में रहता है.

कन्‍या (Virgo): ये लोग पौष्टिक चीजें खाते हैं लेकिन मेटोबॉलिज्‍म धीमा होने के कारण वजन आसानी से बढ़ जाता है.

तुला (Libra): इनकी इम्‍युनिटी कम होती है इसलिए इन्‍हें हेल्‍दी डाइट लेनी चाहिए.

वृश्चिक (Scorpio): वैसे तो इन लोगों का खान-पान संतुलित रहता है लेकिन तनाव में ये बहुत खाते हैं. इन लोगों को तनाव लेने और शराब पीने से बचना चाहिए.

धनु (Sagittarius): ये लोग अपनी सेहत को लेकर सतर्क रहते हैं फिर भी इनके ओवर वेट होने की आशंका हमेशा बनी रहती है. इनके लिए डेयरी प्रोडक्‍ट्स का सेवन फायदेमंद रहता है.

मकर (Capricorn): ये लोग सादा खाना खाते हैं और आमतौर पर सेहतमंद रहते हैं.

कुंभ (Aquarius): ये लोग खाने की बजाय चाय-कॉफी ज्‍यादा पीते हैं. यदि चाय कम पिएं तो अच्‍छा है.

मीन (Pisces): इनकी खाने-पीने की आदतें समय और जगह के मुताबिक बदलती रहती हैं. इन लोगों को शराब से बचना चाहिए.